देश

52,699 सिपाहियों की भर्ती जल्द, जुलाई में शुरू हो सकती है प्रक्रिया

UP Police Constable Recruitment 2023: लखनऊ. उत्तर प्रदेश के इतिहास में यूपी पुलिस की सबसे बड़ी कांस्टेबल सीधी भर्ती जल्द शुरू होगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने संकेत दिए हैं। राज्य सरकार से मिले संकेतों के अनुसार, राज्य में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती जल्द शुरू होगी। उम्मीद है कि इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जुलाई में जारी कर दिया जाएगा और मध्य जुलाई के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

दरअसल यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB), लखनऊ की ओर से पिछले साल कांस्टेबल के 26210 पदों पर भर्ती परीक्षा कुशलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए सक्षम एजेंसियों ने निविदा आमंत्रित की गई थी। इसी क्रम में सरकार में इन पदों करीब 9000 रिक्तियां और जोड़कर कुल पदों की संख्या 35 हजार से अधिक करने का ऐलान किया था। यूपी पुलिस ने अनुमान जताया था कि 26210 पदों के लिए करीब 20 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अब आवेदन प्रक्रिया में समय लगने व रिक्तियों की संख्या और बढ़ने के कारण करीब 25 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

कई महीनों से नहीं शुरू होगी पाई भर्ती प्रक्रिया

आपको बता दें कि करीब एक साल पहले ही यूपीपीबीपीबी ने कांस्टेबल भर्ती के लिए निविदा मांगी थी लेकिन एजेंसी के चयन और आवेदन प्रक्रिया में 10 महीने से ज्यादा का समय गुजर गया जिसके चलते सरकार ने रिक्तियों की संख्या बढ़ाई है। उम्मीद है कि जुलाई अंत तक भर्ती प्रक्रिश शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि प्रक्रिया की प्रमुख शर्तें जैसे शैक्षिक योग्यता और लिखित परीक्षा का पैर्टन आदि पिछली भर्ती के अनुरूप ही रहेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की शैक्षिक योग्यता

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। हालांकि अभ्यर्थियों आवेदन योग्यता व आयु सीमा के बारे में सटीक जानकारी के लिए यूपी पुलिस भर्ती विज्ञापन जारी होने का इंतजार करना होगा। राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी । भर्ती में प्रक्रिया में देरी के चलते काफी अभ्यर्थी ओवरएज हो जाएंगे तो हजारों नए अभ्यर्थियों को भी आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पाठ्यक्रम 2023

परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

MP News : राजधानी के मंदिरों में लगे पोस्टर, हाफ पैंट, मिनी स्कर्ट और नाइट सूट पहन ना करे प्रवेश

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button