मध्यप्रदेश जनसंपर्क

National Yoga Olympiad : मुख्यमंत्री राष्ट्रीय योग ओलिंपियाड-2023 में हुए शामिल…क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में चंपा के पौधे रोपे

भोपाल, 20 जून। National Yoga Olympiad : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्यामला हिल्स स्थित क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (एनसीईआरटी) में चल रहे राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2023 में शामिल हुए। उन्होंने वहाँ चंपा के 5 पौधे रोपे। स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार, एनसीईआरटी के निदेशक प्रो. दिनेश प्रसाद सकलानी साथ थे।

मुख्यमंत्री ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ के लिए योग थीम पर हो रहे राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में भाग ले रहे विद्यार्थियों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व के विकास और जगत के कल्याण के लिए योग आवश्यक है। योग, व्यक्ति को सकारात्मकता और नई ऊर्जा प्रदान करता है। हम जो सोचते हैं वह शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा से करने की क्षमता योग से प्राप्त होती है। कार्यक्रम में क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान के प्राचार्य प्रो. जयदीप मंडल और विषय विशेषज्ञ उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय तथा एनसीईआरटी द्वारा 18 से 20 जून तक राष्ट्रीय योग ओलंपियाड आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री का पौध-रोपण कर माना आभार

मुख्यमंत्री चौहान के साथ बेटी मोहिनी शर्मा ने भी पौधे लगाए। उल्लेखनीय है कि मोहिनी का नवम्बर वर्ष 2015 में स्कूल जाते समय एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उसके दाये पैर के बचने की केवल 5 प्रतिशत संभावना थी। मुख्यमंत्री की पहल पर उनके इलाज की संपूर्ण व्यवस्था राज्य शासन द्वारा की गई। नर्मदा ट्रामा सेंटर भोपाल में हुए इलाज के बाद अब वह स्वस्थ है। इस घटना को 8 वर्ष हो चुके हैं, मोहिनी बिटिया अब 13 वर्ष की है। मुख्यमंत्री का आभार मानते हुए बेटी मोहिनी ने पौधे रोपे। नर्मदा ट्रामा सेंटर के डॉ. राजेश शर्मा भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button