देश

देश में मॉनसून की दस्तक, 5 दिनों तक खूब होगी बारिश, बिहार-यूपी में भी बरसेंगे बादल

Latest Wather Update News : नईदिल्ली . देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दिया है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपनी ताजा रिपोर्ट (26 जून) में कहा है कि गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिनों के दौरान मॉनसून आगे बढ़ेगा। आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश और आंधी-तूफान के आसार बन रहे हैं।

इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा में 26 जून को, असम और मेघालय में 28 ऍर 29 जून को और अरुणाचल प्रदेश में 29 जून को मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि राजस्थान में 26 से लेकर 29 जून तक भारी बारिश की संभावना है। इसी दौरान उत्तराखंड में भी भारी बारिश के आसार हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश का पूर्वानुमान है। इन इलाकों में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना बन रही है। केरल में भी 26 से 29 जून तक बादल बर सकते हैं।

बिहार में कब होगी बारिश?

बिहार में मानसून की बेरुखी के बीच बारिश की छिटपुट गतिविधियां बनी हुई हैं। यही वजह है कि मानसून के आगमन के बाद भी अधिकतर जिलों में बारिश की काफी कमी है। बादलों से अधिकतम तापमान में कमी से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। पुरवा के बावजूद बादलों के जमकर नहीं बरसने से सबसे ज्यादा किसानों की चिंता बढ़ी है।

मौसम विभाग ने सोमवार को भी कुछ जिलों में छिटपुट बारिश के आसार जताए हैं। राज्य के अधिकांश हिस्से में गर्मी व उमस की स्थिति बनी रहेगी। उत्तर बिहार में बारिश की गतिविधियां होंगी लेकिन दक्षिण बिहार के अधिकतर शहरों में अभी एक-दो दिन मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग ने 27 जून को राज्य के सभी जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन का येलो अलर्ट जारी किया है।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button