छत्तीसगढ जनसंपर्क

रायपुर : काशी अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के श्रवण बाधित छात्र राकेश कुमार साहू को चित्रकला के लिए मिला स्पेशल पुरस्कार

रायपुर : काशी अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के श्रवण बाधित छात्र राकेश कुमार साहू को चित्रकला के लिए मिला स्पेशल पुरस्कार

रायपुर : उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में रायपुर के माना कैम्प स्थित शासकीय दिव्यांग महाविद्यालय के छात्र राकेश कुमार साहू के हुनर को विशेष पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

साहू को यह पुरस्कार इंस्टीट्îूट ऑफ फाइन आटर््स वाराणसी द्वारा आयोजित काशी अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में चित्र कला के लिए दिया गया है। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता में देश-विदेश के 7 कलाकारों के चित्रों को सम्मान एवं पुरस्कार और 2 कलाकारों को स्पेशल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया।

राकेश कुमार साहू ने चित्र में गरीबी और भुखमरी जैसी गंभीर समस्या को उकेर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया। इससे स्पेशल पुरस्कार एवं सम्मान हेतु उनका चयन किया गया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा 22 जून को उद्घाटित यह प्रदर्शनी 23 जून तक लोगों के अवलोकन के लिए खुली रहेगी। इसमें देश-विदेश के कई कलाकारों की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

उल्लेखनीय है कि राकेश कुमार साहू समाज कल्याण विभाग द्वारा रायपुर में संचालित शासकीय दिव्यांग महाविद्यालय के बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स के विद्यार्थी हैं। महाविद्यालय के कुल 9 दिव्यांग विद्यार्थी चित्र प्रदर्शनी हेतु चयनित हुए हैं। इनमें नवीन वर्मा, प्रणीत सरकार, शिवलाल पुडो, धनेश पटेल, पारस वर्मा, त्रिलोक ठाकुर, प्रताप गागड़े, लिंगेश्वर पटेल, राकेश साहू, शामिल हैं।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button