छत्तीसगढ जनसंपर्क

महासमुंद : एलईडी स्क्रीन वेन से लोगों को मिलेगी शासकीय योजनाओं की जानकारी……

महासमुंद : एलईडी स्क्रीन वेन से लोगों को मिलेगी शासकीय योजनाओं की जानकारी

OFFICE DESK : छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं को आमजन ख़ासकर ग्रामीण इलाक़ों व घर-घर तक पहुंचाने के लिए जनसंपर्क विभाग की एलईडी स्क्रीन वेन आज बुधवार को रवाना हुई।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि प्रदेश के नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने इस एलईडी वेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वेन छोटे ट्रक पर बनायी गई हैं और इस पर एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। एलईडी स्क्रीन वेन की रवानगी महासमुंद के शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  कार्यक्रम के बाद हुई।

जागरूकता के अभाव में तमाम लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के पात्र होने के बाद भी इसका लाभ नहीं उठा पाते। इस वीडियो वेन के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं से संबंधित वृहद जानकारी होगी। इस अवसर पर संसदीय सचिव व विधायक विनोद चंद्राकर, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती राशि महिलांग, जनपद अध्यक्ष यतेन्द्र साहू,  कलेक्टर प्रभात मलिक, पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत, श्रीमती रश्मि चंद्राकर, दाऊलाल चंद्राकर, स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

यह एलईडी वेन ज़िले के सभी ब्लॉकों की तक़रीबन 91 हाट बाज़ारों में जाकर शासकीय योजनाओं का प्रचार करेगी। इस वेन के साथ निःशुल्क प्रचार सामग्रियों का वितरण भी किया जाएगा। कुछ लोग साथ रहेंगे, जो गरीब के अशिक्षित तबके को भी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि यह वेन गांव में जाकर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित करने के साथ ही सरकारी योजनाओं के विषय में भी मदद करेगी।

प्रदेश सरकार जन विकास व उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार हर वर्ग के उत्थान के साथ ही किसानों के उत्थान के लिए तमाम योजनाएं संचालित कर रही है। सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार एलईडी वेन से प्रारंभ किया गया है। यह वेन जिले के सभी विकासखंडों और गांवों में जाकर फिल्म के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करेगी। ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ भी उठा सकें।

इस मोबाइल स्क्रीन वेन के माध्यम से राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, राजीव गांधी मितान योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना,

रोजगार मिशन, भूमिहीन कृषक मजदूर न्याय योजना जैसी जुड़ी छोटी-छोटी फिल्म हैं, इन फिल्मों में अलग-अलग तरीकों से दिखाया जाएगा तथा योजना का लाभ कैसे ले इसकी जानकारी दी जाएगी।

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक और शासन की योजनाओं की जानकारी एक ही जगह मिलेगी। निःशुल्क वितरित की जा रही सरकार हितग्राही मूलक योजनाओं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित पुस्तक एवं पॉम्प्लेट को बहुत उपयोगी भी रहेगी।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button