छत्तीसगढ जनसंपर्क

रायपुर : दिव्यांग मीना का खुद का घर होने का सपना हुआ साकार……

रायपुर : दिव्यांग मीना का खुद का घर होने का सपना हुआ साकार

OFFICE DESK : जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक मकान बनाने का सपना हर किसी का होता है। बढ़ते महंगाई के दौर में दैनिक मजदूरी करने वाले के सर में छत हो जाय,

इससे बड़ी खुशी की बात क्या होगी। सूरजपुर जिले के भैय्याथान जनपद के ग्राम शिवप्रसादनगर की रोजी मजदूरी करने वाली दिव्यांग महिला मीना कुशवाहा का अपना खुद का घर होने का सपना पूरा हो गया है। पेंशन के सहारे जीवन यापन करने वाली मीना कच्चे मकान में अकेले रहती थी।

कच्चे मकान में बारिश के दिनों में टपकती छत रात भर सोने नहीं देती थी। आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर होने के कारण इस समस्या का कोई स्थाई निराकरण संभव नहीं हो पा रहा था। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनकी समस्या का स्थायी हल साबित हुआ। पंचायत से उन्हें आवास की जानकारी प्राप्त हुई।

अपने भतीजे के सहयोग से उन्होंने शासकीय प्रक्रिया पूरी की। आवास स्वीकृति के बाद मीना ने अपने भतीजे के सहयोग से आवास निर्माण के कार्य को पूरा करवाया। मीना ने आवास का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत देय चारों किश्त और मनरेगा से 90 दिन के मजदूरी भुगतान से करवाया। आज मीना अपने खुद के घर में हँसी खुशी जीवन जी रही है। इसके लिए उन्होंने सरकार का आभार व्यक्त किया।

ज्ञात हो जिले के जनपद पंचायत भैयाथान अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवप्रसादनगर में वर्ष 2016-17 से 2022-23 तक कुल 133 आवासों की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें से कुल 97 आवास पूर्ण हो चुके हैं। उक्त हितग्राहियों को शत-प्रतिशत राशि जारी किया जा चुका है। शेष 36 आवास प्रगतिरत है।

ग्राम पंचायतों में आवास पूर्ण कराने  कलेक्टर संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना कोसम के निर्देशानुसार तकनीकी सहायकों के द्वारा एक-एक आवासों का निरीक्षण कर समय-सीमा में निर्माण कराने हेतु समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button