देश

कलेक्टर की अच्छी पहल का असर…. बैगा वनवासियों ने लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने आये मतदान कर्मियों का किया था आत्मीय स्वागत…देश मे इस वीडियो की चर्चा जोरों पर…..

छत्तीसगढ़ उजाला रायपुर/कवर्धा

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के कलेक्टर की बेहतरीन पहल का असर लोकसभा मे चर्चा का विषय बनी।जिले के कलेक्टर जन्मोजय महोबे ने लोकसभा चुनाव में वनग्रामो सहित हर गांव तक लोगो को चुनाव में शामिल होने की अपील की थी।आज कवर्धा की चर्चा पूरे देश मे बनी हुई है।कवर्धा में बड़ी संख्या में बैगा आदिवासी निवास करते है।वनग्रामो के लोगो को भी चुनाव में सम्मिलित होने पर जोर दिया गया था।

कवर्धा में चुनाव करवाने के लिए जो टीम पहुँची थी उनका बैगा आदिवासियों के द्वारा ऐसा सम्मान किया गया जिसकी कल्पना किसी को भी नही थी।*बैगा बाहुल्य कुकरापानी* पोलिंगबूथ में वहाँ के बैगा वनवासियों ने लोकसभा चुनाव की पोलिंग टीम का ऐसा आत्मीय स्वागत किया जिसकी पूरे प्रदेश, देश ही नहीं पूरे विश्व में चर्चा हो रही है।

https://youtube.com/shorts/g-cXYR4EFfE?si=_b9jSipmc3TkQULc

जहां एक ओर पढ़े लिखे ,सभ्य कहे जाने वाले लोग अपने मतदान का उपयोग नही करते वही जंगल मे रहने वाले आदिवासी भाई बहन के द्वारा चुनाव करवाने आये अधिकारियों का ऐतिहासिक स्वागत अपनी ओर से किया जाना।समाज व राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी बात है।शहरों में रहने वाले जहाँ मतदान के प्रति उदासीन रहते हैं, वही दूसरी ओर अशिक्षित और पिछड़ा कहा जाने वाला वर्ग देश के संविधान के प्रति कितना जागरूक और उत्साहित है।इस वीडियो में आदिवासी समाज का उत्साह देखने लायक था।

इस मामले में हमने जब कवर्धा कलेक्टर से बात की तो उनका कहना था हम चुनाव में सभी की सहभागिता हो इसको लेकर जिले के हर क्षेत्र तक प्रचार प्रसार किये थे।लोगो मे उत्साह भी था।हमारे जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़े इसको लेकर विशेष कार्य भी किया गया था।इस वीडियो के बारे में भी हमने कलेक्टर साहब से बात की जिसमे उन्होंने बताया कि यह वीडियो हमारे जिले का ही है।हमारे जिले के बैगा बाहुल्य क्षेत्र के वनवासियों ने मतदान दल का आत्मीय स्वागत किया था।यह हम सभी के लिए खुशी की बात है।कि आज पिछड़े क्षेत्र के लोग भी चुनाव में अपनी सहभागिता देने में आगे आ रहे है।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button