छत्तीसगढ जनसंपर्क

धमतरी : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले के कुल 1017 हितग्राहियों को 3 करोड़ 21 लाख रुपए की राशि ऑनलाइन जारी की

धमतरी : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले के कुल 1017 हितग्राहियों को 3 करोड़ 21 लाख रुपए की राशि ऑनलाइन जारी की

धमतरी :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में राज्य के 1 लाख 16 हजार 737 युवाओं के खाते में बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त के रूप में 31 करोड़ 69 लाख 60 हजार रुपए की राशि और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 59 हजार से अधिक हितग्राहियों को 151 करोड़ रुपए की राशि सीधे उनके खाते में अंतरित की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिहावा विधायक एवं उपाध्यक्ष मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने सभी लाभान्वितों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को समृद्ध और खुशहाल बनाने का काम किया है।

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण आज प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे में खुशी व मुस्कान आयी है। मुख्यमंत्री बघेल ने गरीब व पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए आर्थिक सर्वेक्षण का काम करवाया है, जिसका लाभ आने वाले समय में प्रदेश के गरीब व पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को सिर्फ बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना नहीं है, प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रदेश का हर युवा आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं को सरकार द्वारा विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस दौरान अतिथियों ने लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों से चर्चा कर उनका अनुभव भी जाना।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कुल 1017 हितग्राहियों को 3 करोड़ 21 लाख 40 हजार रुपए की राशि ऑनलाइन जारी की। उन्होंने प्रथम किस्त के रूप में 525 हितग्राहियों को 1 करोड़ 31 लाख 70 हजार, द्वितीय किस्त 303 हितग्राहियों को 1 करोड़ 21 लाख 20 हजार,

तृतीय किस्त के रूप में 164 हितग्राहियों को 65 लाख 20 हजार एवं चतुर्थ किस्त के रूप में 25 हितग्राहियों को 3 लाख 30 हजार रुपए की राशि उनके खाते में ऑनलाइन अंतरित किए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में नगर पालिक निगम,

महापौर विजय देवांगन, छ.ग. दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष मोहन लालवानी, जिला पंचायत अध्यक्ष कांती सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य कविता बाबर, तारणी चंद्राकर, शरद लोहाणा के अलावा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोक्तिमा यादव, अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशिक सहित जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि जिले में योजना अंतर्गत कुल स्वीकृत 40 हजार 388 आवास के विरूद्ध 35 हजार 649 आवास पूर्ण हो गए हैं, जिसके पूर्णता का 88.27 प्रतिशत है।  ग्राम भटगांव निवासी श्रीमती पार्वती बाई सेन ने बताया कि आज दूसरी किस्त मिलने से घर बनाने का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

वे अपने खपरैल वाले कच्चे मकान में परिवार के साथ रहती हैं। लेकिन आवास योजना की राशि आ जाने से उनके पक्के घर का सपना पूरा होगा। इसी ग्राम की यशोदा साहू ने बताया कि आज उन्हें दूसरी किस्त प्राप्त हो गयी है और  जल्द ही अधूरे काम पूर्ण करके पक्के आवास में परिवार सहित रहेंगे। उन्होंने राशि जल्द स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का धन्यवाद ज्ञापित किया है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आज बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत जिले के कुल 8 हजार 882 बेरोजगार युवकों ने आवेदन प्रस्तुत किये थे, जिनमें से बेरोजगारी भत्ता के लिए स्वीकृत 6 हजार 323 युवकों को उनके खाते में 1 करोड़ 58 लाख, 7 हजार 500 रुपए की राशि ऑनलाइन  अंतरित की।

जिले के पात्र युवा भी सांकेतिक रूप से मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए। बता दें कि जिले के इन युवकों को कौशल प्रशिक्षण के लिए कैम्प लगाकर काउंसलिंग की जा रही है। वर्तमान में संचालित 9 ट्रेडों में 373 युवक-युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें हैं।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button