स्वास्थ्य

Summer Health Tips: ये 2 टिप्स करके बचाएं अपनी एनर्जी और रहें फिट!

गर्मियों में अक्सर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है साथ ही डिहाइड्रेशन का भी, जो हमारे शरीर को अस्वस्थ बनाने का काम करता है। गर्मियों में अक्सर लोग घर से बाहर निकलते क्योंकि गर्म मौसम आपकी स्किन के साथ-साथ आपको झुलसा देता है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग बड़ी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं लेकिन कुछ तरीके ऐसे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप खुद को सेफ रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 4 तरीकों के बारे में, जो आपको गर्मियों में बीमारियों से बचा सकते हैं।

1. हेल्दी और हल्का खाएं-

आप गर्मी के दिनों में नियमित रूप से हल्का और हेल्दी भोजन करें। हाई कार्ब और फैट फूड्स शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करने का काम करते हैं। वहीं आपको पानी से भरे ताजे फल और सब्जियां, जैसे संतरा, तरबूज, टमाटर, और इसी तरह के फूड्स को भी प्राथमिकता देनी चाहिए। जठरांत्र संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको कम तेल और मसालेदार भोजन करने की सलाह दी जाती है।
 

2. ओवर एक्सपोजर से बचें

गर्मी के दिनों में सूरज की रोशनी आपको झुलसा सकती है, जिसके कारण आप विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। अपनी स्किन को हेल्दी रखने और सनबर्न से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हर बार सनस्क्रीन लगाएं। स्किन को हेल्दी रखने के लिए हाई एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लेने की सलाह दी जाती है। अगर आपको धूप में निकलने के कारण सूजन, जलन, या किसी अन्य प्रकार की त्वचा की परेशानी हो रही है तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।
 

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button