देश

आईएएस और आईपीएस में किसके पास ज्यादा शक्ति होती है, जानिए इनमें अंतर…

IAS और IPS में किसके पास ज्यादा पावर होती है, जानिए इन दोनों में फर्क…

छत्तीसगढ़ उजाला: एक ही एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स को अलग अलग ओहदा क्यों मिलता है. इसकी वजह क्या है, किस क्राइटेरिया पर ऐसा होता है. जानिए IAS IPS में क्या फर्क होता है.

देश की सबसे मुश्किल यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा को पास कर पाया जाने वाला हर एक ओहदा अहम. हर एक की अपनी खासियत है. एक ही एग्जाम पास करने वालों को अलग अलग ओहदा क्यों मिलता है. अगल पद मिलने की वजहें क्या है, किस क्राइटेरिया पर ऐसा होता है. जानिए इस एग्जाम को पास कर मिलने वाले दो सबसे चर्चित इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) पद पाने वालों में क्या फर्क होता है.

इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) बनने के लिए कैंडिडटे्स को upsc सिविल सर्विस एग्जाम पास करना होता है. IPS को विशिष्ट विभागों के प्रशासन की जिम्मेदारी दी जाती है. IAS के पास इन विभागों के नियंत्रण और प्रशासन के विभागों होते हैं.

 

 

ज्यादा रैंक वाले उम्मीदवारों को आईएएस पद मिलता है. IAS पद दे दिए जाने के बाद अन्य टॉप रैंक वालों को IPS पद मिलता है. आईएएस को सरकारी विभागों और मंत्रालयों की जिम्मेदारियां मिलती हैं. IPS अधिकारी को पुलिस विभाग मिलता है.IAS सबसे ऊंचा पद माना जाता है. IAS के बाद ही दूसरी रैंक वालों को जो पद मिलता है वो IPS है. IAS की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBNSAA) में और IPS की ट्रेनिंग सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में दी जाती हैं.

दोनों की ही सैलरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद दी जाती है. IAS की सैलरी 56,100 होती है, इके अलावा हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और ट्रैवल अलाउंस (TA) भी होता है. DGP बनने के बाद IPS की सैलरी 56,100 से लेकर 2,25,000 प्रति माह तक हो सकती है.प्रशासन में दोनो का अपना अलग अलग कार्य रहता है।अगर शक्ति की बात की जाए तो दोनो अपने अपने क्षेत्र में सर्वेसर्वा होते है।आज भी इन दोनों के बिना प्रशासन नही चल सकता।दोनो में आईएएस को ज्यादा महत्वपूर्ण कहा जाता है।दोनो एक दूसरे के सहयोगी के रुप मे अपने कार्यो का संपादन करते है।

वैसे इन दोनों में कौन कितना ज्यादा पावरफुल है यह कहना भी कठिन है।पर एक हिसाब से आईएएस को ही ज्यादा पॉवरफुल माना जाता है।संविधान से प्रदत्त शक्तियां दोनो को अलग अलग दी गयी है।पर आईएएस को ज्यादा पॉवरफुल माना जाता है।

Anil Mishara

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button