*रेलवे के टिकट काउंटर में लग रही लंबी कतारें यात्रियों को हो रही असुविधा, डिजिटल पेमेंट का बढ़ावा देने में बंद किए कैश काउंटर*
छत्तीसगढ़ उजाला

रायपुर (छत्तीसगढ़ उजाला)। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे जोन के अधिकारियों ने आरक्षण केंद्र और अनारक्षित टिकट केंद्र में कई कैश काउंटर बंद कर दिए हैं। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। स्थिति यह कि टिकट काउंटरों में लंबी लाइन लग रही है।
रायपुर रेलवे स्टेशन के अनारक्षित टिकट काउंटर की लंबी लाइन में खड़े रहने के बाद जब यात्री काउंटर पर टिकट लेने पहुंचते हैं, तो पता चलता है कि उक्त काउंटर सिर्फ डिजिटल पेमेंट के लिए ही है। इसके बाद फिर से यात्रियों को कैश काउंटर की लाइन में खड़ा होना पड़ता है।
ऐसे में कई यात्री बिना टिकट ट्रेन में सफर करने को मजबूर होते हैं या टिकट के चक्कर में ट्रेनें छूट जा रही हैं। स्टेशन के पांच टिकट काउंटर बंद होने का खमियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं, मुख्य टिकट रिजर्वेशन केंद्र के चार काउंटर बंद करा दिए हैं।
इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि अधिकतर यात्री ई-टिकट करा रहे हैं। इसलिए अब केवल दो काउंटरों से ही काम चलाया जा रहा है। काउंटरों पर हर श्रेणी के यात्रियों को टोकन नंबर लेकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। रेलवे ने रायपुर स्टेशन में सांसद, विधायक और पत्रकारों, सीनियर सिटीजन वाला स्पेशल रिजर्वेशन काउंटर बंद करके जहां परेशानी बढ़ाई है।
ट्रेनें रद होने पर रिफंड लेने के लिए लग रही भीड़
स्टेशन के दो रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर सबसे अधिक सीनियर सिटीजन पहुंचते हैं। खासकर जब अचानक से ट्रेनें रद होती है, तब रिफंड और टिकट लेने के लिए इसी काउंटरों पर यात्रियों की लंबी लाइन लगने से काफी काफी समय लग रहा है।
आरक्षण केंद्र के कर्मचारियों का कहना है कि पहले हर महीने करीब चार हजार तक रिजर्वेशन टिकट बनते थे, जिसमें काफी कमी आई है। अब आसानी से लोग ई-टिकट ले रहे हैं, इसलिए चार काउंटर को बंद करने का फैसला लिया गया है।
स्टेशन में बंद मिले कई टिकट काउंटर
पड़ताल की तो अनारक्षित टिकट काउंटरों में यात्रियों की लंबी लाइने देखने को मिली। टिकट लेने यात्रियों को आधे-आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना था कि लंबी लाइन लगने के बाद भी कैश टिकट काउंटरों को बंद रखने का फैसला सही नहीं है।
तत्काल टिकट लेने के लिए यात्री हो रहे परेशान
आरक्षण केंद्र में टिकटें लेने जाने वाले यात्रियों का भी यही स्थिति है। यहां भी कुछ काउंटरों में कैश लेनदेन बंद कर दिया गया है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान उन यात्रियों को हो रहा है जो तत्काल टिकटें लेने आरक्षण केंद्र पहुंच रहे है,क्योंकि डिजिटल पेमेंट के प्रोसेस में 30 से 50 सेकंड का वक्त लगता है। ऐसे हालात में एक-दो नंबर पर खड़े यात्रियों को ही टिकट मिल पाता है।
दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में एसी थी कोच की सुविधा
यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे से चलने वाली दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में एक एसी-3 कोच की सुविधा अस्थायी रूप से रेलवे ने उपलब्ध कराई है। यह सुविधा ट्रेन नंबर 22867 दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में 21 से 25 मार्च तक और ट्रेन नंबर 22868 निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस में 22 से 26 मार्च तक उपलब्ध रहेगी।
हर साल की तरह ही इस बार भी मध्यप्रदेश के मैहर में चैत्र नवरात्रि के मौके पर 30 मार्च से 12 अप्रैल तक लगने जा रहे मेले में छत्तीसगढ़ के श्रद्वालुओं को रेलवे ने नवतनवा एक्सप्रेस की सुविधा उपलब्ध कराई है। ट्रेन नंबर 18201 दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस का मैहर स्टेशन में अस्थायी ठहराव दो से 11 अप्रैल तक दिया गया है। वहीं, ट्रेन नंबर 18202 नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस 30 मार्च से 11 अप्रैल तक मैहर स्टेशन में रुकेगी। इससे लोगों को सुविधा होगी।