07 Nov 2019

*केंद्रीय सचिव के निर्देश पर शहर पहुंची लखनऊ स्मार्ट सिटी की टीम* *अब लखनऊ में दिखेगा रायपुर स्मार्ट सिटी की प्लानिंग*

By EditorTaaza Khabar

रायपुर |

*केंद्रीय सचिव के निर्देश पर शहर पहुंची लखनऊ स्मार्ट सिटी की टीम*

*अब लखनऊ में दिखेगा रायपुर स्मार्ट सिटी की प्लानिंग*

रायपुर। लखनऊ स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने आज स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रायपुर में संचालित गतिविधियों एवं कार्य योजनाओं की जानकारी लेने के लिए सभी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का भ्रमण किया। लखनऊ स्मार्ट सिटी के अधिकारी, केंद्रीय आवासन व नगरीय प्रशासन विभाग, भारत सरकार के सचिव श्री डी.एस. मिश्रा के निर्देश पर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की गतिविधियों की जानकारी लेने मंगलवार की रात रायपुर पहुंचे थे।


एक दिवसीय प्रवास पर रायपुर पहुंचे लखनऊ स्मार्ट सिटी के अवर अभियंता श्री अपूर्व पांडे, मैनेजमेंट कंसल्टेंट श्री विकास सोनी ने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की योजनाओं का भ्रमण कर संपूर्ण जानकारी प्राप्त की।


अधिकारियों का दल सबसे पहले आनंद समाज वाचनालय में किए गए कायाकल्प की जानकारी ली एवं प्राचीन एवं बहुमूल्य पुस्तकों के रखरखाव व ई-बुक के माध्यम से दुर्लभतम पुस्तकों के संकलन की सराहना की। उन्होंने इस ऐतिहासिक भवन को विरासत के रूप में सहेज कर जन सुविधाओं के उन्नयन हेतु किए गए सिविल कार्य की संपूर्ण बारीकियों की जानकारी भी ली है। आनंद समाज वाचनालय के तर्ज पर ही लखनऊ में भी वाचनालय के कायाकल्प का प्लान तैयार किए जाने की जानकारी भी इन अधिकारियों ने दी है।


आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव श्री डी.एस. मिश्रा ने दो दिन पहले उत्तर प्रदेश में अधिकारियों की बैठक में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्लान की सराहना करते हुए लखनऊ स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी को निर्देशित किया था कि अधिकारियों का दल भेजकर योजनाओं के संपूर्ण जानकारी लें और उसके अनुरूप क्रियान्वयन की कार्यवाही करें। अधिकारियों ने आज नेकी की दीवार, दक्ष परिसर, शहीद स्मारक भवन, टाउन हॉल, नालंदा परिसर, बापू की कुटिया, तेलीबांधा तालाब का भी अवलोकन किया।

विश्वस्तरीय सुविधाओं को रायपुर में क्रियान्वित करने के लिए उन्होंने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की टीम की सराहना की है जहां शैक्षणिक सुविधाओं के लिए विश्व स्तरीय व्यवस्था की गई है, वहीं दक्ष लोक सुरक्षा व यातायात प्रबंधन की दिशा में स्मार्ट सिटी की प्रभावी व्यवस्था को भी इन अधिकारियों ने सराहा। लखनऊ के अधिकारी टाउन हॉल,बापू की कुटिया व नेकी की दीवार के माध्यम से समाज के हर वर्ग तक अपनी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों को भी अन्य शहरों के लिए अनुकरणीय बताया।


भ्रमण के दौरान रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य वित्त अधिकारी श्री अरविंद मिश्रा, महाप्रबंधक आशीष मिश्रा,मैनेजर (सिविल) श्री संजय शर्मा, मैनेजर (इलेक्ट्रिकल) श्री संदीप शर्मा, अमित शर्मा, इंजीनियर कृति शर्मा, आशीष शुक्ला, राकेश अवधिया, सुशील मोडेस्ट भी भ्रमण के दौरान साथ थे और इस दल को विस्तार से संपूर्ण जानकारी दी।

Tag :

Search News

Subscribe our News

Total Visits

2,022,437