06 Nov 2019

ब्लडप्रेशर को बैलेंस करती है किशमिश: जाने कैसे करे सेवन:

By EditorTaaza Khabar

दिल्ली |

किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम व फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है। इसके कुछ दाने आपको स्वास्थ्य वर्धक रखने के लिए बहुत ज्यादा हैं। व अगर इन दानों को भिगोकर खाया जाए तो स्वास्थ्य को दोगुना लाभ पहुंचाएंगे। बड़े बुजुर्ग अक्सर इसे रोजाना भिगोकर खाने की सलाह देते हैं। किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाया जाने वाला ड्राई फ्रूट है। किशमिश भिगोकर खाने के फायदे बताए हैं। आइए जानते हैं।

ब्लडप्रेशर को करती है बैलेंस- आपका बीपी कम रहता है या हाई, किशमिश दोनों ही ढंग से आपकी मदद करेगी। किशमिश में पोटेशियम होने के कारण ये शरीर में नमक की मात्रा को बैलेंस रखती है।

बेहतर होता है पाचन- किशमिश खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसमें पाया जाने वाला फायबर पेट साफ रखता है।

इसे भी पढ़ेंः

हड्डियां होती हैं मजबूत- किशमिश बोरोन का बहुत अच्छा विकल्प है। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

आंखों की रोशनी- विटामिन-ए व बीटा कैरोटीन से भरपूर किशमिश आंखों की लाइट तेज करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ेंः

एनिमिया- किशमिश के सेवन से आप एनिमिया जैसी समस्या से बच सकते हैं। किशमिश में आयरन होता है। साथ ही इसे विटमिन-बी कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। किशमिश के सेवन से आप हाइपरटेंशन की स्थिति से भी लड़ सकते हैं। इसमें उपस्थित पोटैशियम से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है।

वजन घटाना- अगर आप वजन घटाने का नहीं बल्कि बढ़ाने का कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में सूखी किशमिश शामिल करें। इससे सरलता से वजन बढ़ सकता है। यही नहीं इसमें एनर्जी बढ़ाने की क्षमता भी होती है।

दूर होगी सांसों की बदबू- कई लोगों को सांसों की बदबू की समस्या रहती है। रोज 10 किशमिश अपनी डाइट में शामिल करें व मुंह से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाएं। किशमिश इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देती है। ये हर तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

Tag :

Search News

Subscribe our News

Total Visits

2,021,137