24 Jun 2019

ये है भारत के दस सबसे शक्तिशाली पैसे वाले लोग जिनकी ताकत के सामने सब है बेकार

By EditorTaaza Khabar

दिल्ली |
इंडिया टुडे ने एक सूची बनाई जिसमें भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में बताया इसमें से नेताओं को अलग रखा गया है और उनकी अलग सूची बनाई गई है और इस सूची में से टॉप 10 सबसे ताकतवर लोगों के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं तो अंत तक जरुर देखें ।

10) अमिताभ बच्चन – 75 साल के बॉलीवुड अभिनेता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं इस उम्र में भी वह बॉलीवुड में काफी डिमांड में है और स्वच्छ भारत मिशन और टीवी के लगभग 11 ब्रांड का प्रचार करते हैं आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन एक दिन के ऐड शूट के लिए 2 करोड रुपए चार्ज करते हैं ।


9) विराट कोहली – भारत क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली समय 29 वर्ष के हो चुके हैं विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट में 50 की औसत से रन बनाया है और ऐसा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी है वह अपने बल्ले से 9 में से 5 वनडे जिता चुके हैं, 29 में से 22 वनडे जीता चुके हैं और 9 में से 5 सीटें जिता चुके हैं और इस समय दुनिया के सबसे पावरफुल क्रिकेटर माने जाते हैं, इस समय विराट कोहली 950 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।


8) अजीम प्रेमजी – 72 वर्षीय बिजनेसमैन जो विप्रो कंपनी के सीईओ और चेयरमैन है, अजीम प्रेमजी इस समय 18.8 बिलियन डॉलर का बिजनेस संभाल रहे हैं और भारत के महादानी लोगों में से एक हैं, आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि विप्रो हर साल 78000 करोड रुपए दान में दे रहा है ।

7) नंदन नीलेकणी – 62 वर्ष के इंफोसिस के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन इस समय भारत के सातवें सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं, नंदन नीलेकणी सोशल मीडिया पर भी अपनी राय रखने में नहीं जी सकते हैं और इस समय इंफोसिस का मार्केट कैपिटल लगभग 40 बिलियन डॉलर का है ।

6) नटराजन चंद्रशेखरन – साइरस मिस्त्री को टाटा ग्रुप के सीईओ के पद से हटाने के बाद नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा ग्रुप का नया चेयरमैन बनाया गया था इनकी उम्र 54 वर्ष है, आपको बता दें कि इस समय टाटा ग्रुप की टीसीएस कंपनी अकेली 100 बिलीयन डॉलर की वैल्यू रखती है और भारत की सबसे बड़ी कंपनी है ।

5) रामदेव – 52 वर्षीय रामदेव जो भारत में योग से बहुत ज्यादा प्रचलित हुए उन्होंने पतंजलि आयुर्वेद की बुनियाद रखी थी और इस समय पतंजलि का मार्केट केपीटलाइजेशन 10000 करोड रुपए का हो गया है और इस समय रामदेव भारत की पांचवे सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं ।

4) उदय कोटक – उम्र 59 वर्ष, कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर और चेयरमैन हैं आपको बता दें कि उदय कोटक इस समय भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के चेयरमैन है जिसकी मार्केट वैल्यू इस समय 2.15 लाख करोड़ रुपए है ।

3) आनंद महिंद्रा – उम्र 62 वर्ष, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन देश से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय रखने से कभी पीछे नहीं रहते और यह ट्विटर पर भी काफी एक्टिव रहते हैं आपको बता दें की टि्वटर पर आनंद महिंद्रा के 66 लाख फॉलोअर्स हैं और वह 1.2 लाख करोड़ की कंपनी को संभालते हैं ।

2) कुमार मंगलम बिरला – उम्र 50 वर्ष, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन हैं, आदित्य बिरला ग्रुप की मार्केट वैल्यू इस समय 2.8 लाख करोड़ रुपए है और कुमारमंगलम इस समय भारत के दूसरे सबसे ताकतवर व्यक्ति माने जा रहे हैं ।


1) मुकेश धीरूभाई अंबानी – उम्र 61 वर्ष, रिलायंस इंडस्ट्री के एमडी और चेयरमैन है, आपको बता दें कि इस समय भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और जिओ के लॉन्च होने के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में और भी ज्यादा इजाफा हुआ है और इस समय मुकेश अंबानी भारत की सबसे अमीर और दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति है और भारत के सबसे ताकतवर व्यक्ति माने जा रहे हैं।

रिपोर्ट
आदेश शर्मा
नई दिल्ली

Tag :

Search News

Subscribe our News

Total Visits

2,103,437