28 Feb 2019

ट्रंप ने कहा भारत-पाक तनाव जल्द होगा खत्म, हम कर रहे हैं मध्यस्थता

By EditorPolitical

दिल्ली |
भारत और पाकिस्तान की सरहद पर तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि कुछ "आकर्षक और यथोचित उचित समाचार" आएगा। ट्रंप के बयान के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच जारी तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है। ट्रंप ने कहा कि इन सब में वे मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं।

वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मुझे लगता है भारत और पाकिस्तान की तरफ से एक आकर्षक खबर आ रही है। दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है। हम इस मुद्दे को सुलझाने में मध्यस्थता कर रहे हैं। हमें अच्छी खबरें मिल रही हैं। हमें उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव अब जल्द ही खत्म होगा।"

इससे पहले बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो की बातचीत हुई थी। जिसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी और कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की कार्रवाई सही है और अमेरिका भारत के साथ खड़ा है।

बालाकोट में मंगलवार को जैश के आतंकी ठिकानों पर भारतीय कार्रवाई के बाद बुधवार को पाकिस्तानी वायुसेना के भारतीय वायुसीमा में घुस गए जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। भारत ने पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान मार गिराया और पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमान गिराने का दावा किया। भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन के पाकिस्तान के कब्जे में होने पर भारत ने उन्हें सकुशल लौटाने को कहा है।

बालाकोट हमले से पहले भी ट्रंप ने दिया था बड़ा बयान
इससे पहले बालाकोट पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पहले 23 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि दोनों देशों के बीच हालात बेहद ही खराब व खतरनाक हैं। ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार दोनों देशों के संपर्क में है और उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति जल्द ही खत्म होगी।

ट्रंप ने कहा था कि इस हमले में करीब 50 जवानों को खोने के बाद भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा है और बेहद सख्त कदम उठा सकता है।

रिपोर्ट
आदेश शर्मा
नई दिल्ली

Tag :

Search News

Subscribe our News

Total Visits

2,034,937