24 Jan 2018

नये बजट मे पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने का इंतजाम कर सकते हैं अरुण जेटली

By EditorEducational

दिल्ली | डीजल और पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में सरकार कटौती कर सकती है। इसकी घोषणा आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली कर सकते हैं। दोनों ही तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। मेल टुडे की खबर के मुताबिक, पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के सूत्रों से जानकारी मिली है कि मिनिस्ट्री ने वित्त मंत्रालय को प्रस्तुत पूर्व बजट ज्ञापन के तहत दोनों फ्यूल पर उत्पाद शुल्क को कम करने का प्रस्ताव दिया है। डीजल पेट्रोल की कीमतें राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दा हैं इसलिए प्रधानमंत्री के परामर्श के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती करने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। पेट्रोलियम सचिव के डी त्रिपाठी ने 22 जनवरी को कहा था कि मंत्रालय ने बजट के लिए सिफारिशों के एक सेट को फॉरवर्ड किया है लेकिन उन्होंने इसके बारे ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया था। आपको बता दें कि दिल्ली में मंगलवार (23 जनवरी) को पेट्रोल की कीमत 72.38 रुपए प्रति लीटर थी वहीं डीजल की कीमत 63.20 रुपए थी।

इंटरनेशनल मार्केट के मुताबिक रोजाना डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। इसी के तहत 23 जनवरी को पेट्रोल की कीमत में 15 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं डीजल की कीतम में 19 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं मुंबई की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपए प्रति लीटर के पार चली गई हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल पर 19.84 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी लेती है और डीजल पर 15.33 रुपए की एक्साइज ड्यूटी लेती है। वहीं राज्य सरकार दिल्ली में पेट्रोल पर 15.39 रुपए प्रति लीटर का वैट वसूल रही है। वहीं डीजल पर दिल्ली सरकार 9.32 रुपए प्रति लीटर का वैट वसूल रही है।
आपको बता दें कि इंटनरनेशल मार्केट में कच्चे तेल के दाम पिछले 3 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। कच्चे तेल के दाम 23 जनवरी को 69.41 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए। केंद्र सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 तक पेट्रोल डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 9 बार बढ़ोतरी की थी। केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2017 में एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। तब दिल्ली पेट्रोल की कीमत 70.88 रुपए पहुंच गई थी और डीजल की कीमत 59.14 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई थी।

Tag : .

Search News

Subscribe our News

Total Visits

2,022,437